Railway RRC Group D NCVT Marks Update Kya Hai in Hindi

RRC Group D NCVT Marks Update Kya Hai : रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा एक नई नोटिस जारी की गयी है जो कि रेलवे में अपरेंटिस कर चुके छात्रों के लिए है। ऐसे कई छात्र जिन्होंने रेलवे ग्रुप की परिक्षा के लिए आवेदन किया है उन्हें इस बात की चिंता हो रही है कि ये नोटिस किस संबंध में है तो यहाँ पर आपको इस नोटिस और Railway RRC Group D NCVT Marks Update Kya Hai, सभी जानकारी मिलने वाली है।

rrc group d ncvt marks update kya hai

अगर आप भी रेलवे में अपरेंटिस कर चुके हैं और ग्रुप डी के लिए आवेदन किया है तो आपको यहाँ पर NCVT Marks Update Kya Hai और इस नोटिस से संबंधित सभी जानकारी काफी सरल भाषा में मिलने वाली है।

RRC Group D NCVT Marks Update Kya Hai in Hindi

असल में जब रेलवे ग्रुप डी का फार्म आया था तो उसमें पूछा गया था कि क्या आपने रेलवे से अपरेंटिसशिप किया है। ये नोटिस उसी संदर्भ में है। जिन्होंने उस समय आवेदन करते वक्त अपरेंटिसशिप के विकल्प को चुना था उन्हें अब अपने अपरेंटिसशिप के मार्क्स को रेलवे की आधिकारिक वेबसाईट पर अपडेट करना होगा।

  UPSSSC ICDS Supervisor Mukhya Sevika Recruitment 2022 : उत्तर प्रदेश मुख्य सेविका भर्ती 2022

इस नोटिस में यही बताया गया है कि ऐसे अभ्यर्थी जिन्होंने रेलवे ग्रुप डी के आवेदन की अन्तिम तिथि (12 अप्रैल 2019) तक अपरेंटिसशिप पूरी कर ली थी उन्हें अब अपने अपरेंटिसशिप में प्राप्त अंक को रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट पर अपडेट करना होगा।

ये सभी छात्र 31 जुलाई की शाम 6 बजे तक रेलवे द्वारा जारी आधिकारिक लिंक के माध्यम से RRC Group D NCVT Marks Update कर सकते हैं।

नोट : ध्यान देने वाली बात ये है कि आवेदन की अंतिम तिथि यानि 12 अप्रैल 2019 के बाद अपरेंटिस किये छात्रों को इसका फायदा नहीं मिलेगा।

Free Online Practice Set
1. Railway Group D Practice Set
2. Railway Group D Biology Practice Set
3. Railway Group D Physics Practice Set
4. Railway Group D GK Practice Set
  Indian Army Agniveer Recruitment 2022 : भारतीय नौसेना अग्निवीर भर्ती रैली 2022

Railway Group D NCVT Marks Update के फायदे

ऊपर आपने जान लिया कि RRC Group D NCVT Marks Update Kya Hai. अब रेलवे ग्रुप डी एनसीवीटी मार्क्स अपडेट के फायदे की भी थोड़ी चर्चा कर लेते हैं। इसके लिए आपको रेलवे के स्ट्रक्चर को समझना होगा।

रेलवे द्वारा ग्रुप डी की भर्तियों में हमेशा से ही रेलवे में अपरेंटिस कर चुके छात्रों को वरीयता दी जाती रही है। हालांकि इस बार के नोटिफिकेशन में अपरेंटिस के छात्रों के लिए नोटिफिकेशन में कुछ स्पष्ट नहीं किया गया था जिसको लेकर अपरेंटिस कर चुके छात्र लगातार विरोध कर रहे थे।

इसको देखते हुए रेलवे भर्ती बोर्ड ने रेलवे भर्ती बोर्ड ने 22 अप्रैल 2022 को एक नोटिस जारी करते हुए यह स्पष्ट किया था कि इस बार की भर्ती में भी अपरेंटिस कर चुके छात्रों को वरीयता दी जाएगी। उसी के क्रम में अब रेलवे द्वारा एक लिंक जारी किया गया है जिससे वे सभी छात्र अपना अपरेंटिस का अंक सबमिट कर ग्रुप डी की फाइनल मेरिट में कुछ वेटेज हासिल कर सकें।

Leave a Reply