UPMSP.edu.in: यूपी बोर्ड कक्षा-10 और 12 का रिजल्ट | UP Board Class 10th & 12th Result in Hindi

यूपी बोर्ड कक्षा 10 रिजल्ट (UP Board Class 10th Result in Hindi)

UP Board Class 10th Result in Hindi : कोरोना महामारी की वजह से साल 2021 में होने वाली बोर्ड की परीक्षाएं रद्द कर दी गई थीं और उत्तर प्रदेश शिक्षा बोर्ड ने 10वीं और 12 वीं के सभी छात्रों को इन्टर्नल असेस्मेंट के आधार पर पास करने कहा था। जिसके बाद से सभी विद्यार्थी अपने (UP Board Class 10th Result in Hindi) रिजल्ट के इंतजार में बैठे हुए है।

UP BOARD RESULT 2021 IN HINDI

हालांकि अब बोर्ड द्वारा तारीखों का ऐलान कर दिया गया है और 31 जुलाई को एक साथ बारहवीं और दसवीं दोनों का परिणाम घोषित होना है। अगर आप भी अपने रिजल्ट के इंतजार में हैं तो आप यहाँ पर अपना UP Board Class 10th Result in Hindi बड़ी आसानी से देख पाएंगे।

यूपी बोर्ड कक्षा 12 रिजल्ट (UP Board Class 12th Result in Hindi)

UP Board Class 12th Result in Hindi : इसके अलावा अगर आप बारहवीं के छात्र हैं तो अपना UP Board Class 12th Result in Hindi के लिए आधिकारिक लिंक नीचे उपलब्ध करवा दी जाएगी। आपको UP Board Class 12th Result in Hindi रिजल्ट देखने के लिए निम्न स्टेप फॉलो करने होंगे।

यूपी बोर्ड कक्ष 10 का रिजल्ट कैसे देखें? (Step to see UP Board Class 10th Result in Hindi)

अगर आप कक्षा 10 में हैं और अपना रिजल्ट देखने की पूरी प्रक्रिया जानना चाहते हैं तो बिल्कुल सही जगह पर हैं। नीचे दिए हुए स्टेप को फॉलो करते हुए आप बाद ही आसानी के साथ अपना UP Board Class 10th Result in Hindi देख सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको नीचे दिए हुए लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आप यूपी बोर्ड की अधिकारी वेबसाईट UPMSP.EDU.IN पर पहुँच जाएंगे।
  • इसके बाद आप से आपका रोल नंबर पूछा जाएगा।
  • फिर आपको अपना जिला सेलेक्ट करना होगा।
  • जिला सेलेक्ट करने के बाद आपको नीचे दिए बटन पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करते ही आपका UP Board Class 10th Result in Hindi आपके सामने होगा।
  UPSSSC Junior Assistant Syllabus & Exam Pattern 2022 In Hindi : यूपी कनिष्ठ सहायक (जूनियर असिस्टेंट) भर्ती पाठ्यक्रम & परीक्षा पैटर्न 2022

यूपी बोर्ड कक्ष 12 का रिजल्ट कैसे देखें? (Step to see UP Board Class 12th Result in Hindi)

अब अगर आप यूपी बोर्ड से कक्षा 12 में हैं तो भी अपना रिजल्ट देख सकते हैं। बस आपको UP Board Class 12th Result in Hindi देखने के लिए नीचे दिए स्टेप को फॉलो करना होगा।

  • UP Board Class 12th Result in Hindi देखने के लिए आपको सबसे नीचे दिए गए आधिकारिक वेबसाईट (upmsp.edu.in) की लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने UP Board Class 12th के रिजल्ट का पेज खुल जाएगा।
  • इसमें आपसे कुछ जरूरी जानकारी मांगी जाएगी।
  • आपको अपना रोल नंबर और उसके बाद अपना जिला सेलेक्ट करना होगा।
  • जिसके बाद नीचे दिए सबमिट बटन पर क्लिक करते ही आपके सामने आपका रिजल्ट आ जाएगा।
  • आप चाहें तो इस रिजल्ट का स्क्रीनशॉट भी ले कर रख सकते हैं।
  CISF Constable Tradesman Recruitment 2022 | सीआईएसएफ कांस्टेबल ट्रेड्समैंन के 700 से ज्यादा पदों पर निकली बड़ी भर्ती, 10वीं पास कर सकते हैं आवेदन

UP Board Result in Hindi : कैसे देखें अपना रोल नंबर

अपना रिजल्ट देखने से पहले विद्यार्थियों के लिए एक सबसे बड़ी समस्या ये है कि वो बिना परीक्षा दिए अपना रोल नंबर कैसे पाएंगे? और अपना रोल नंबर नहीं पाया तो वेबसाईट पर रिजल्ट कैसे देखेंगे इसी समस्या का समाधान करते हुए यूपी बोर्ड ने अपनी आधिकारिक वेबसाईट पर रोल नंबर की सूची उपलब्ध करवा दी है।

अगर आप इस वर्ष यूपी बोर्ड से कक्षा 10 या 12 के छात्र हैं तो यूपी बोर्ड की अधिकारी वेबसाईट पर जाकर रोल नंबर देख सकते हैं। अपना रोल नंबर देखने के लिए आपको बस अपना पंजीकरण नंबर लिख कर सर्च रोल नंबर वाले बटन पर क्लिक करना होगा। जिसके बाद आपके सामने आपका रोल नंबर आ जाएगा।

UP Board Result in Hind (UPMSP.EDU.IN)
Class 12th Result Click Here
Class 10th Result Click Here
Find Roll No. Click Here

Leave a Reply

Scan the code