मंदीप रॉय का जीवन परिचय | Mandeep Roy Biography in Hindi

Join Whatsapp Group

Join Telegram Group

Mandeep Roy Biography in Hindi : कन्नड़ फिल्मों के लोकप्रिय अभिनेता मंदीप राय का29 जनवरी 2023 को निधन हो गया है। 72 साल की उम्र में मंदीप रॉय ने अंतिम सांस ली. मंदीप रॉय कन्नड़ के काफी लोकप्रिय कलाकार है. मंदीप रॉय 500 से अधिक फिल्मों में काम कर चुके हैं। (mandeep roy age) (mandeep roy wife)

मंदीप रॉय कौन है?
नाम मंदीप राय
पत्नी का नाम डी डी  सोर्विनो
बच्चे तीन (मीरा, अमांडा, मिशेल)
जन्म 4 अप्रैल 1949
मृत्यु 29 जनवरी 2023
जन्म स्थान कर्नाटक
व्यसाय एक्टर (कन्नड़)

Mandeep Roy Biography in Hindi

मंदीप रॉय का जन्म 4 अप्रैल 1949 को कर्नाटक के एक छोटे से गाव में हुआ था. इन्होने अपने एक्टिंग करियर की शुरुवात 1970 के दशक में ही की थी और जल्दी ही विभिन्न फिल्मों में अपने प्रदर्शन से अपना नाम बनाया। मंदीप रॉय ने हास्य से लेकर नाटकीय और कई प्रकार की भूमिका निभाई है. उन्हें अपनी पीढ़ी के सबसे प्रतिभाशाली अभिनेताओं में से एक माना जाता था।

  Karpoori Thakur Biography, Caste in Hindi : जननायक कर्पूरी ठाकुर की जीवनी

रंगमंच की पृष्ठभूमि से आने वाले दिवंगत अभिनेता ने ‘मिनचिना ओटा’, ‘पुष्पक विमान’, ‘देवारा अटा’, ‘नागरहावु’, ‘आप्था रक्षक’, ‘अमृतधारे’ और ‘कुरिगलू सार कुरिगलू’ जैसी फिल्मों से अपनी पहचान बनाई थी।

अपने अभिनय करियर के आलावा उन्हें परोपकारी कार्यो के लिए भी जाना जाता था. वह विभिन्न  संगठनों के एक सक्रिय सदस्य थे और अक्सर ऐसे आयोजनों में भाग लेते थे जो वंचित बच्चों और बुजुर्गों के लिए धन जुटाते थे।

  Karpoori Thakur Biography, Caste in Hindi : जननायक कर्पूरी ठाकुर की जीवनी

500 से अधिक फिल्मों में काम कर चुके हैं

मंदीप राय की बात करें तो वह कन्नड़ फिल्म इंडस्ट्री के काफी जाने-माने अभिनेता हैं। उन्होंने कई हिट फिल्मों में काम किया है। रे, आपता रक्षका, अमृधारे, कुरिगलू सार कुरिगलू है। मंदीप राय 500 से अधिक फिल्मों में काम कर चुके हैं।

हार्ट अटैक से हुई मौत (Mandeep Roy passes away after suffering cardiac arrest)

दिग्गज अभिनेता का पिछले कुछ दिनों से इलाज चल रहा था। उन्हें पिछले महीने प्राइवेट अस्पताल में भर्ती कराया गया था। मंदीप राय की बेटी अक्षता ने पिता के निधन की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि मंदीप राय का अंतिम संस्कार हेब्बल में आज यानि 29 जनवरी 2023 किया जाएगा, अंतिम दर्शन के लिए उनका पार्थिव शरीर रखा गया है।

  Karpoori Thakur Biography, Caste in Hindi : जननायक कर्पूरी ठाकुर की जीवनी

मंदीप रॉय का निधन कन्नड़ फिल्म उद्योग के लिए एक बड़ी क्षति है। वह एक बहुमुखी अभिनेता और एक महान इंसान थे जिन्हें सिनेमा में उनके योगदान के लिए हमेशा याद किया जाएगा। उन्होंने जो फिल्में बनाईं और जिन जिंदगियों को उन्होंने छुआ, वे उनकी स्मृति में बनी रहेंगी।

Leave a Comment