यूपी के 7.5 लाख स्नातको को प्रशिक्षु भत्ता देगी योगी सरकार

योगी सरकार ने उत्तर प्रदेश के बीए, बीएससी और बीकॉम करने वाले युवाओं को विभिन्न क्षेत्रो में अप्रेंटिस के अवसर मिलेंगे. मुख्यमंत्री में बीते मंगलवार को गोमतीनगर विस्तार स्थित अवध शिल्प ग्राम में तीन दिवसीय यूपी दिवस समारोह के शुभारम्भ के अवसर पर कहा कि हमारी सरकार केन्द्र सरकार के साथ मिल कर प्रदेश के स्नातक किए हुए करीब साढ़े सात लाख युवाओं को अगले एक वर्ष में सीएम अप्रेंटिस योजना का लाभ देने जा रही है।

यूपी के 7.5 लाख स्नातको को प्रशिक्षु भत्ता देगी योगी सरकार

अभी तक अप्रेंटिसशिप का लाभ सिर्फ तकनीकी विषयों से जुड़े युवाओं को ही मिल रहा था। उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत स्नातक हुए युवाओं को कम्पनियों व प्रतिष्ठानों द्वारा अप्रेंटिसशिप करने के अवसर देने होंगे, साथ ही इन युवाओं को अप्रेंटिस भत्ता भी मिलेगा। उन्होंने कहा कि 2017 में जब प्रदेश में डबल इंजन की सरकार बनी तो पूर्व राज्यपाल राम नाइक ने हम सबको उत्तर प्रदेश का स्थापना दिवस मनाने के लिए प्रेरित किया।

  MPESB High School TET Online Form 2023 | मध्यप्रदेश हाईस्कूल टीईटी परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन जारी, यहाँ देखे पूरी डिटेल

स्नातको को कितना भत्ता मिलेगा?

अभी तक अप्रेंटिशिप का लाभ सिर्फ तकनीकी विषयों से जुड़े युवाओं को ही मिल रहा था। उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत स्नातक हुए युवाओं को कम्पनियों व प्रतिष्ठानों द्वारा अप्रेंटिसशिप करने के अवसर देनें होंगे, साथ ही इन युवाओं को अप्रेंटिस भत्ता भी मिलेगा। रिपोर्ट के अनुसार, योगी सरकार प्रशिक्षण के दौरान एक साल तक 7 लाख ज्यादा बेरोजगारों को 9000 रुपए प्रतिमाह का भत्ता देगी।
इसे पढ़े
  CISF ASI Stenographer & Head Constable (Ministerial) PST PET Admit Card 2023 Released

 

Leave a Reply

Scan the code