PM Kisan Samman Nidhi 13th Instalment 2023 : जानिए कब आएगी पीएम किसान सम्मान निधि की 13वीं किस्त कब आयेगी

PM Kisan Ki 13 Kist Kab Aayegi 2023 : भारत सरकार के द्वारा किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए बहुत सी योजनाओं की शुरुआत की गई हैं। इन्हीं योजनाओं में से एक PM Kisan Samman Nidhi Yojana भी हैं। यह योजना किसानों के लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक सिद्ध हुई हैं। क्योंकि इस योजना के माध्यम से किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है जिस वजह से किसानों को आर्थिक संकट का सामना भी नहीं करना पड़ता हैं।

pm kisan samman nidhi 13th instalment

अब तक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 12 किस्त के पैसे किसानों के बैंक खातों में ट्रांसफर किए जा चुके हैं। अब किसानों के मन में केवल यही सवाल है कि PM Kisan Samman Nidhi ka Paisa kab aayega यदि आप भी एक किसान हैं और आप यह सोच रहे हैं कि, पीएम किसान सम्मान निधि 13 किस्त कब आएगी तो आपके लिए यह पोस्ट काफी ज्यादा फायदेमंद सिद्ध हो सकती हैं। इसीलिए पोस्ट को आखिर तक पढ़ते रहिएगा।

पीएम किसान सम्मान निधि 13 किस्त कब आएगी (PM Kisan Ki 13 Kist Kab Aayegi 2023)

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के माध्यम से देशभर के किसानों को सालाना ₹6000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती हैं। यह ₹6000 की आर्थिक सहायता किसानों को साल में 2-2 हजार रुपए करके 3 किस्तों में प्रदान की जाती हैं।

अब तक किसानों के बैंक खातों में 12 किस्त का पैसा आ चुका हैं। वहीं जो किसान यह सोच रहे हैं कि PM Kisan Samman Nidhi 13 kist kab aayegi 2023 तो उनके लिए भी महत्वपूर्ण सूचना जारी की गई है जिसके बाद किसानों में भी खुशी का माहौल हैं।

जल्द जारी हो सकती है पीएम किसान सम्मान निधि की 13वीं किस्त 2023

यदि आप इस बात को लेकर चिंतित हैं कि PM kisan ki 13 kist kab aayegi 2023 तो आपका इंतजार अब खत्म हो चुका हैं। क्योंकि मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार जनवरी 2023 के पहले सप्ताह में ही PM Kisan 13th Installment जारी की जा सकती हैं।

इसलिए अब किसानों को अपने बैंक अकाउंट भी चैट कर करने हैं ताकि उन्हें पता चल सके कि उनके बैंक खातों में 13वीं किस्त का पैसा आया है या नहीं।

भूलेखों का सत्यापन कराना हैं जरूरी

आपको इस सवाल का जवाब तो मिल गया कि PM kisan samman nidhi 13 kist kab aayegi 2023 परंतु आप सभी किसानों के लिए यह जानना भी जरूरी है कि, यदि आपने अभी तक अपने भूलेखों का सत्यापन नहीं करवाया हैं तो आपको PM Kisan 13th Installment का लाभ भी नहीं मिल सकेगा।

भूलेखों का सत्यापन करवाना बहुत ही ज्यादा आसान है इसके लिए आप अपने नजदीकी कृषि कार्यालय से भी संपर्क कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए आप अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र पर भी संपर्क कर सकते हैं वहां पर भी आपको संपूर्ण जानकारी दे दी जाएगी।

e-KYC करवानी हैं जरूरी

जिन किसानों ने अब तक e-KYC की प्रक्रिया पूरी नहीं करवाई है परंतु फिर भी उन्हें Kisan Samman Nidhi Yojana का लाभ मिल रहा था तो उनके लिए अब e-KYC करवानी अनिवार्य हैं।

यदि आप ईकेवाईसी की प्रक्रिया पूरी नहीं करते हैं तो आपको कई प्रकार की परेशानियों का सामना भी करना पढ़ सकता हैं। यहां तक कि e-kyc ना करवाने पर आपके बैंक खाते में 13वीं किस्त की राशि भी Transfer नहीं की जाएगी।

e-KYC करवानी बहुत ही आसान है आप अपने नजदीकी किसी भी जनसेवा केंद्र से भी e-KYC करवा सकते हैं। या फिर जिन किसानों को इंटरनेट का इस्तेमाल करना आता हैं, तो वह Kisan Portal पर विजिट करके खुद भी e-KYC की प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं।

PM Kisan Beneficiary Status Check 2023

यदि आप pm kisan beneficiary status check 2023 करना चाहते हैं तो इसकी प्रक्रिया भी बहुत ही सरल हैं। आप PM Kisan Portal की सहायता से स्टेटस चेक कर सकते हैं इसमें आपको 13वीं किस्त से संबंधित संपूर्ण जानकारी दे दी जाएगी।

Leave a Reply

Scan the code