Railway Recruitment 2023 : जल्द ही आने वाली है रेलवे में बड़ी भर्ती, रेलवे ने जारी किया नोटिस

Railway Recruitment 2023 hindi : रेलवे में नयी भर्ती का इन्तेजार कर रहे छात्रों के लिए एक बहुत बड़ी खुशखबरी है. हाल ही में मिनिस्टरी ऑफ़ रेलवे की तरफ से एक नोटिस जारी किया गया  है. जल्द ही आपको रेलवे में फिर एक बार बड़ी भर्ती को देखने को मिलने वाली है. रेलवे द्वारा जारी नोटिस के बारे में हम आपको विस्तार से बताने वाले है.

Railway Recruitment 2023 hindi

दक्षिण मध्य रेलवे सिकंदराबाद द्वारा नोटिस जारी किया गया है. दरअसल दक्षिण मध्य रेलवे सिकंदराबाद द्वारा अनुमानित सभी खाली पदों की जानकारी मांगी गयी है. जिसमे  सुपरवाइजर (जूनियर इंजिनियर, सीनियर सेक्शन इंजिनियर, केमिकल इंजिनियर आदि), टेकनीशियन वर्ग, और असिस्टेंट केटेगरी (RRB ALP, नर्सिंग) आदि पदों पर 2023-2024 तक जितनी रिक्त वेकेंसी होने वाली है उसी की डिटेल जल्द से जल्द मांगी गयी है.

Railway Recruitment 2023 hindi

इसका मतलब यही है की जल्द ही आपको रेलवे में नयी भर्तियाँ देखने को मिल सकती है. RRB ALP की भर्ती 2018 तथा Railway Group D 2019 भर्ती के बाद अभी तक रेलवे द्वारा कोई भर्ती नहीं निकली गयी है.

Railway भर्ती नोटिफिकेशन कब जारी होगा?

जिस तरह दक्षिण मध्य रेलवे सिकंदराबाद आर्डर भेजे गए है उसी प्रकार सभी जोन को  आर्डर भेजे जायेंगे जिसमे खली पदों की संख्या को माँगा जायेगा, तो इसमें थोडा समय लगेगा. जैसे जिस भर्ती को जोन द्वारा भेजा जाता है फिर उसे मिनिस्ट्री ऑफ़ रेलवे द्वारा वेरीफाई किया जायेगा कि जो डिटेल्स ज़ोन द्वारा भेजे गए है या जितनी भर्ती जोन द्वारा बताई गयी है इतनी भर्ती है या नही इसके लिए कई स्टेज में वेरिफिकेशन होता है.

  Punjab Police Constable Recruitment 2023 : पंजाब पुलिस कांस्टेबल भारती 2023

इस के बाद की मिनिस्ट्री ऑफ़ रेलवे की तरफ से भारती का नोटिफिकेशन जारी किया जाता है. मतलब यह है की अभी तो यह सिर्फ एक शुरुवात है भर्ती का नोटिफिकेशन जारी होने में अभी समय लगेगा. लेकिन खुशखबरी की बात यह है की यह नोटिफिकेशन आपको जल्द की देखने को मिल सकता है.

  Railway Coach Factory RCF Kapurthala Apprentice Recruitment 2023 | 500+ से ज्यादा पदों पर निकली आरसीएफ रेलवे अपरेंटिस भर्ती 2022

रेलवे में खाली हैं लगभग 1.5 लाख से अधिक पद

रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) ने फरवरी 2019 के बाद बड़ी नियुक्ति के लिए कोई विज्ञापन नहीं निकाला है। रेल मंत्रालय की ओर से जारी रिपोर्ट के अनुसार, देशभर में 1.5 लाख से अधिक सीटें खाली हैं। यह जानकारी सांसद प्रमोद तिवारी के प्रश्नों के उत्तर में रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने राज्यसभा में दी है। वर्ष 2019 में ग्रुप डी में एक लाख तीन हजार के अलावा पारा मेडिकल और स्नातक एनटीपीसी को मिलाकर एक लाख 39 हजार रिक्तियां निकाली गई थीं। इन्हीं रिक्तियों को भरने की प्रक्रिया चल रही है।

  CRPF Constable Tradesman Recruitment 2023 : सीआरपीएफ कांस्टेबल ट्रेडसमैन भर्ती 2023

यह भी पढ़ें

Leave a Reply

Scan the code