Republic Day speech in Hindi : गणतंत्र दिवस पर भाषण

Republic Day speech in Hindi : भारत में दो राष्ट्रीय महापर्व मनाये जाते है।  26 जनवरी यानी गणतंत्र दिवस और 15 दिवस यानी स्वतंत्रता दिवस।  26 जनवरी के दिन ही गणतंत्र दिवस के दिन 1935 को बनाए गए भारत सरकार अधिनियम को हटाया गया और 1950 में एक नया भारत का संविधान लागू किया गया। इस साल हम 2023 को देश का 74 वां गणतंत्र दिवस मनाया जाएगा। मतलब हमारे देश के संविधान को बने 73 वर्ष हो चुके हैं।  इस आर्टिकल में हम Republic Day speech in Hindi, Slogan For Republic day in Hindi बताने वाले है।

यदि आप गणतंत्र दिवस पर भाषण (Student Speech on Republic Day in Hindi), गणतंत्र दिवस पर निबंध (Republic day essay in hindi) लिखना चाहते है तो आपको इस आर्टिकल से काफी मदत मिलने वाली है।  ऐसे में यह जरूरी है कि गणतंत्र दिवस पर भाषण / गणतंत्र दिवस पर निबंध (republic day Speech in hindi) विशेष वाले इस लेख को आप पूरा पढ़ें। यह आपके लिए Best Speech on Republic Day in Hindi होने वाला है।

Republic Day speech in Hindi : गणतंत्र दिवस पर भाषण

माननीय प्रधानाचार्य, शिक्षकगण और मेरे सभी प्यारे साथियों आप सभी की मेरा नमस्कार।  आज हम सब यहाँ 74वां गणतंत्र दिवस मनाने के लिए एकत्र हुए है।  मेरी तरफ से आप सभी को गणतंत्र दिवस की हार्दिक शुभकामनायें।

जैसा की हम सब जानते है कि गणतंत्र दिवस हर वर्ष 26 जनवरी को मनाया जाता है।  क्योंकि इसी दिन 26 जनवरी 1950 को भारत का संविधान लागू हुआ था।  गणतंत्र का अर्थ है, वह राज्य या राष्ट्र जिसमें समस्त राज्यसत्ता जनसाधारण के हाथ में हो और वे सामूहिक रूप से या अपने निर्वाचित प्रतिनिधियों के द्वारा शासन और न्याय का विधान करते हों।

  UP Board Intermediate 2023 Practical Date Released | यूपी बोर्ड इंटरमीडिएट 2023 प्रयोगात्मक परीक्षा का कार्यक्रम जारी

हमारे संविधान को पूर्ण रूप से तैयार करने में 2 वर्ष, 11 माह, 18 दिन का समय लगा था। हमारे संविधान निर्माताओ ने अपने निष्ठा से हमे पूर्ण स्वतंत्रता देने का काम किया है।  भारत रत्न  डॉ भीमराव अम्बेडकर जी को हमारे संविधान का जनक माना जाता है।

साथियों हमारे देश का संविधान दुनिया का सबसे बड़ा लिखित संविधान माना जाता है।  यह देश के सभी नागरिको को एक सूत्र में बांधे रखता है।  भारत के बहन स्वतंत्रता सेनानियों ने कड़ी मेहनत और संघर्ष करके ही भारत को पूर्ण स्वराज्य दिलाया है।

हमे अपने भारत देश को एक सफल स्वच्छ और विकसित देश बनाना होगा।  जय हिन्द, वंदेमातरम्

Student Speech on Republic Day in Hindi (विद्यार्थियो गणतंत्र दिवस पर भाषण)

सबसे पहले तो आप सभी को गणतंत्र दिवस की हार्दिक शुभकामनायें , माननीय प्रिंसीपल महोदय, अध्यापक गण और मेरे प्रिय मित्रो  आज हम सभी यहाँ पर गणतंत्र दिवस मानाने के लिए एकत्रित हुए है।

आज हम 2023 में हमारा 73वां गणतंत्र दिवस मना रहे है।  गणतंत्र दिवस के इस महँ अवसर पर में सबसे पहले हमारे देश के सैनिको को सलाम करना चाहता हूँ।  जो दिन रात हमारे देश की सेवा में लगे रहते है।

  Shaligram stone history in hindi | शालिग्राम शिला क्या है, जाने क्या है इसका इतिहास

आज के दिन कके महत्त्व को हर भारतीय को समझना बेहद जरुरी है इससे हम अपनी आने वाली पीढ़ी को भी यह बता सकेंगे कि गणतंत्र दिवस का हम भारतीयों के जीवन में क्या महत्व है।  आज मुझे बहुत ही ख़ुशी हो रही है कि मई इस महान अवसर पर आपके बीच कुछ बोलने का अवसर प्राप्त हुआ।

आज के दिन सभी स्कूलों में कई सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किये जाते है जिसमे सभी छात्र-छात्राएं बड़े गर्व के साथ हिस्सा लेते है।  हमें भी आपने भारतवासी होने पर गर्व करना चाहिये।  जय हिन्द, जय भारत

Republic Day Speech in English 10 lines

Slogan For Republic day in hindi (गणतंत्र दिवस 2023 पर नारा)

गणतंत्र दिवस पर नारे का महत्व, जो आने वाली पीढ़ियों में जगाए देश प्रेम राष्ट्रीयता का पर्व गणतंत्र दिवस को सभी भारतवासी पूरे उत्साह, जोश, सम्मान, खुशी, सदभाव और देश प्रेम की भावना के साथ मनाते हैं। 26 जनवरी देश में रह रहे सभी जाति, धर्म और लिंग के लोगों के लिए बेहद गौरवपूर्ण और सम्मान का दिन है।क्योंकि इस दिन ही साल 1950 को हमारे देश का संविधान लागू हुआ था।जिसके बाद समस्त देशवासियों को समानता, शिक्षा समेत कई मौलिक अधिकार दिए गए और एक नए युग का निर्माण शुरु हुआ।

  • भारत माता की जय महात्मा गांधी
  • सारे जहाँ से अच्छा, हिंदुस्तान हमारा
  • स्वराज्य हमारा जन्मसिद्ध अधिकार है
  • सरफरोशी की तमन्ना अब हमारे दिल में है
  • गली-गली जाएंगे वीरों की गाथा गाएंगे, आज फिर हम गणतंत्र दिवस मनाएंगे।
  • ना जियो धर्म के नाम पर, ना मरो धर्म के नाम पर, इंसानियत ही हे धर्म वतन का बस जियों वतन के नाम पर।
  • ना जियो धर्म के नाम पर, ना मरो धर्म के नाम पर, इंसानियत ही हे धर्म वतन का बस जियों वतन के नाम पर।
  • देशभक्ति की अलख जगाये, चलो अब रिपब्लिक डे मनाये।
  • न तेरा देश है और न  ही मेरा देश है। यह भूमि भारत है और हम सभी का देश है।
  • आओ इस दिन का मजा उठाये, हम मिलकर गणतन्त्र मनाये।
  • स्वर्ग सा हम देश बनाएंगे, गणतंत्र हम हर वर्ष मनाएंगे।
  • गांधीजी का बस यही था सपना, गणतंत्र देश हो भारत अपना!
  India Post GDS Vacancy 2023 in Hindi : 40889 पदों पर निकली पोस्ट ऑफिस में बम्पर भर्ती, यहाँ देखे पूरी डिटेल

26 जनवरी 2023 : गणतंत्र दिवस का इतिहास

Leave a Reply

Scan the code