UPSSSC PET Exam Important Instructions : पीईटी परीक्षा देने जा रहे है, तो रखें इन बातो का ध्यान

UPSSSC PET Exam Important Instructions : आगामी 15 और 16 अक्टूबर को उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग द्वारा प्रारंभिक आहर्ता परीक्षा का आयोजन किया जाना है। प्रदेश के लगभग 37 लाख अभ्यार्थियो ने इस परीक्षा के लिए फॉर्म भरा है। अगर आप पीईटी परीक्षा देने जा रहे है तो  हम आपको इस आर्टिकल में आयोग द्वारा जारी महत्त्वपूर्ण निर्देश(UPSSSC PET Exam Important Instructions) के बारे में बताएँगे जिसे आपको परीक्षा केंद्र पर पहुँचने से पहले जानना अति आवश्यक है।

UPSSSC PET Exam Instructions

  UPSSSC PET Center Change Notice : आयोग ने पीईटी परीक्षा केंद्र में किया बदलाव

UPSSSC PET Exam Important Instructions

PET 2022 परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण निर्देश ।

अभ्यर्थी द्वारा परीक्षा केन्द्र का स्थान, परीक्षा तिथि व निर्धारित समय का भली-भाँति अवलोकन कर समझ लिया जाए। यह भी सूचित किया जाता है कि आवेदन पत्र में अंकित अर्हता / पात्रता की जांच आयोग द्वारा नहीं की गई है । अतः विज्ञापन में अर्हता / पात्रता को पढ़ कर अभ्यर्थी स्वयं सुनिश्चित हो लें और पूर्णतया पात्र होने की दशा में ही परीक्षा में सम्मिलित हों । आयोग द्वारा जांच करने पर यदि किसी भी स्तर पर अभ्यर्थी, अनर्ह / अपात्र पाये जाएगें, तो उसका अभ्यर्थन निरस्त कर दिया जाएगा ।

परीक्षा केन्द्र पर परीक्षा प्रारम्भ होने के निर्धारित समय से 02 घण्टा पूर्व परीक्षा केन्द्र के मुख्य प्रवेश द्वार पर पहुँचना अनिवार्य है । परीक्षा प्रारम्भ होने के आधा (1/2) घण्टा पूर्व मुख्य प्रवेश द्वार बन्द कर दिया जाएगा और परीक्षा प्रारम्भ होने के पश्चात किसी भी दशा में अभ्यर्थी को परीक्षा कक्ष में प्रवेश नहीं दिया जाएगा । अतः परीक्षा केन्द्र पर यथा समय पहुँचना सुनिश्चित करें।

प्रत्येक अभ्यर्थी द्वारा कोविड प्रोटोकॉल का पालन किया जाना अनिवार्य होगा तथा अभ्यर्थियों द्वारा परीक्षा केन्द्र के बाहर व केन्द्र के अन्दर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जाएगा।

परीक्षा केंद्र में प्रवेश के पूर्व अभ्यर्थियों की सुरक्षा जाँच की जाएगी। अभ्यर्थीगण आयोग द्वारा निर्गत प्रवेश पत्र और अपनी फोटोयुक्त पहचान पत्र यथा – आधार कार्ड / ड्राइविंग लाइसेंस/पास पोर्ट/पैन कार्ड / मतदाता पहचान पत्र की मूल प्रति तथा एक छाया प्रति एवं नवीनतम पासपोर्ट साइज की दो फोटो जिसके पीछे अभ्यर्थी का नाम व रोल नंबर लिखा हो, लेकर उपस्थित होना अनिवार्य है, अर्थात् आवेदक सिर्फ प्रवेश पत्र, मूल पहचान पत्र, पहचान पत्र की एक फोटो कापी, दो पास पोर्ट साईज फोटो तथा नीला/काला बाल प्वाइंट पेन लेकर ही परीक्षा कक्ष में जा सकता है ।

कोविड-19 प्रोटोकॉल के अंतर्गत अभ्यर्थी को हैण्ड सैनिटाईजर की छोटी बोतल भी साथ ले जाने की अनुमति होगी

अभ्यर्थी किसी भी तरह का कैलकुलेटर, मोबाईल फोन / ब्लूटूथ डिवाइस, आई0पैड, पैन ड्राईव, हार्ड डिस्क, डेटा कार्ड, किसी भी तरह की हाथ की घड़ी, कोई विद्युत सामग्री या तार, कोई भी सामग्री जो धातु से बनी हो, कान में लगी किसी भी तरह की मशीन, कागज पर बनी सारणियाँ, ग्राफ शीट, मानचित्र, स्लाइड रूल्स आदि को लेकर परीक्षा केंद्र के भीतर नहीं जा सकेगा । यदि किसी अभ्यर्थी के पास ऐसी कोई वर्जित सामग्री मिलती है तो उसके विरूद्ध नियमानुसार कठोर कार्यवाही की जाएगी।

परीक्षा केन्द्र के मुख्य प्रवेश द्वार पर सुरक्षा जांच के समय किसी अभ्यर्थी के प्रवेश पत्र/ पहचान पत्र व उपस्थित अभ्यर्थी की फोटो में किसी प्रकार की भिन्नता अथवा विसंगति पायी जाती है, तो सुरक्षा जांच टीम द्वारा उसे परीक्षा केन्द्र की हेल्पडेस्क को संदर्भित किया जाएगा।

जांचोपरांत ऐसे अभ्यर्थी को परीक्षा में औपबंधिक रूप से सम्मिलित किये जाने अथवा न किये जाने के संबंध में केन्द्र अधीक्षक का निर्णय अन्तिम व मान्य होगा ।

परीक्षा केन्द्र में प्रवेश के उपरांत अभ्यर्थीगण सीधे अपने आवंटित परीक्षा कक्ष में जाएंगे और निर्धारित सीट पर बैठेंगे। केन्द्र परिसर में निर्धारित कक्ष के अतिरिक्त अनावश्यक भ्रमण किये जाने पर केन्द्र अधीक्षक द्वारा अभ्यर्थी को परीक्षा से वंचित किया जा सकता है।

 परीक्षा केंद्र कोड 05 अंकों का है, जिसमें प्रथम दो अंक जिला कोड हैं तथा अंतिम तीन अंक परीक्षा केन्द्र कोड हैं। अतः अभ्यर्थी उत्तर पत्रक पर परीक्षा केंद्र कोड भरते समय इस बात का ध्यान रखते हुए 5 अंकों में परीक्षा केन्द्र कोड भरेगा।

अभ्यर्थीगण ओ० एम० आर० उत्तर पत्रक पर अपना अनुक्रमांक व पंजीयन संख्या, परीक्षा केन्द्र कोड (05 अंकों का), प्रश्न पुस्तिका क्रमांक, परीक्षा तिथि व पाली आदि सभी प्रविष्टियों को सावधानीपूर्वक काले/नीले बॉल पॉइंट पेन से भरेंगे । गलत प्रविष्टियां भरने पर ओ0एम0आर0 का मूल्यांकन न होने अथवा अभ्यर्थन निरस्त होने की स्थिति में अभ्यर्थी स्वयं उत्तरदायी होंगे। काले/नीले बॉल पॉइंट पेन के अतिरिक्त अन्य किसी पेन का प्रयोग किये जाने पर अभ्यर्थी की ओ। एम। आर। उत्तर पुस्तिका की जांच नहीं की जा सकेगी।

अभ्यर्थियों को सचेत किया जाता है कि उनकी ओ0एम0आर0 उत्तर पुस्तिका का मूल्यांकन उनके प्रश्न पुस्तिका क्रमांक के आधार पर ही किया जाएगा, अतः इस सम्बन्ध में अभ्यर्थीगण द्वारा विशेष सतर्कता अपेक्षित है । प्रश्न पुस्तिका क्रमांक गलत भरे जाने की दशा में अभ्यर्थी का स्कोर भी त्रुटिपूर्ण हो जाएगा, जिसके लिये अभ्यर्थी स्वयं पूर्णतः तरदायी होगा। आयोग द्वारा परीक्षा के उपरान्त इस सम्बन्ध में कोई पत्राचार स्वीकार नहीं किया जाएगा।

  UPSSSC PET Forgot Registration No. Search : रेलवे ग्रुप डी पंजीकरण संख्या भूल गये, तो ऐसे देखें अपना एडमिट कार्ड
  UPSSSC PET Exam Center Change New Notice : आयोग ने तीन और पीईटी परीक्षा केंद्र में किया बदलाव

UP PET Practice Set in Hindi

UPSSSC PET Practice Set- 01 Click Here
UPSSSC PET Practice Set- 02 Click Here
UPSSSC PET Practice Set- 03 Click Here
UPSSSC PET Practice Set- 04 Click Here
UPSSSC PET Practice Set- 05 Click Here
UPSSSC PET Practice Set- 06 Click Here
UPSSSC PET Practice Set- 07 Click Here
UPSSSC PET Practice Set- 08 Click Here
UPSSSC PET Practice Set- 09 Click Here
UPSSSC PET Practice Set- 10 Click Here
UPSSSC PET Practice Set- 11 Click Here
UPSSSC PET Practice Set- 12 Click Here
UPSSSC PET Practice Set- 13 Click Here
UPSSSC PET Practice Set- 14 Click Here
UPSSSC PET Practice Set- 15 Click Here
UPSSSC PET Practice Set- 16 Click Here
UPSSSC PET Practice Set- 17 Click Here
UPSSSC PET Practice Set- 18 Click Here
UPSSSC PET Practice Set- 19 Click Here
UPSSSC PET Practice Set- 20 Click Here
UPSSSC PET Practice Set- 21 Click Here
UPSSSC PET Practice Set- 22 Click Here
UPSSSC PET Practice Set- 23 Click Here
UPSSSC PET Practice Set- 24 Click Here
UPSSSC PET Practice Set- 25 Click Here
UPSSSC PET Practice Set- 26 Click Here
UPSSSC PET Practice Set- 27 Click Here
UPSSSC PET Practice Set- 28 Click Here
UPSSSC PET Practice Set- 29 Click Here
UPSSSC PET Practice Set- 30 Click Here
UPSSSC PET Practice Set- 31 Click Here
UPSSSC PET Practice Set- 32 Click Here
UPSSSC PET Practice Set- 33 Click Here
UPSSSC PET Practice Set- 34 Click Here
UPSSSC PET Practice Set- 35 Click Here
UPSSSC PET Practice Set- 36 Click Here
UPSSSC PET Practice Set- 37 Click Here
UPSSSC PET Practice Set- 38 Click Here
UPSSSC PET Practice Set- 39 Click Here
UPSSSC PET Practice Set- 40 Click Here
UPSSSC PET Practice Set- 41 Click Here
UPSSSC PET Practice Set- 42 Click Here

1 thought on “UPSSSC PET Exam Important Instructions : पीईटी परीक्षा देने जा रहे है, तो रखें इन बातो का ध्यान”

Leave a Reply

Scan the code